हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Post Office Scheme: ₹1 लाख ₹2 लाख ₹3 लाख रुपए जमा करने पर मिलेगा अब ज्यादा रिटर्न

Post Office Scheme: ₹1 लाख ₹2 लाख ₹3 लाख रुपए जमा करने पर मिलेगा अब ज्यादा रिटर्न

Post Office Scheme: ₹1 लाख ₹2 लाख ₹3 लाख रुपए जमा करने पर मिलेगा अब ज्यादा रिटर्न

Post Office Scheme

आज के समय में हर कोई अपनी कमाई में पैसे को निवेश करना चाहता है और निवेश पर शानदार रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप भी निवेश करने के लिए एक सही स्कीम की तलाश कर रहे हैं, तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम के बारे में जहाँ पर आप गारंटीड रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाएँगे एफडी स्कीम में निवेश करते हैं, तो आपको टैक्स का भी छूट का लाभ मिलता है और शानदार रिटर्न भी मिलते हैं जिसे आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके बारे में हम आपको कुछ जानकारी बताने वाले हैं।

₹1 लाख 2 लाख या फिर 3 लाख जमा करने पर कितना मिलेगा ?

अगर आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो अभी के समय में आपको एफडी स्कीम में 7.5% की ब्याज दर प्रदान की जा रही है। उस हिसाब से अगर हम कैलकुलेशन की बात करें तो अगर आप 5 साल के लिए ₹3 लाख रुपए जमा करते हैं, तो 7.5% की ब्याज दर आपको मिलती है, तो उस हिसाब से आपके निवेश राशि पर आपको ब्याज के तौर पर ₹1,34,984 रुपए मिलेंगे। यानी कि आपको मैच्योरिटी के बाद इतने ₹4,34,984 रुपए प्राप्त होंगे।

SBI Best Mutual Fund: ₹2000 रुपए जमा करने पर मिलेगा इतने साल बाद ₹7.64 लाख रुपए

इसी प्रकार से अगर आप इसी स्कीम में ₹2 लाख रुपए निवेश करते हैं, तो आपको ब्याज के तौर पर ₹89,990 मिलेंगे और 5 साल की अवधि पूरी होने के बाद आपको कुल ₹2,89,990 रुपए प्राप्त होंगे।

अगर आप ₹1 लाख रुपए निवेश करते हैं, तो आपको इस स्कीम के माध्यम से ब्याज के तौर पर ₹44,995 मिलेंगे और इसी के साथ आपको 5 साल बाद ₹1,44,995 रुपए मिलेंगे।

कैसे खुलेगा खाता ?

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में खाता खोलने के लिए आपको अपने नजदीकी डाकघर में जाना होगा और या फिर आप बैंक में भी जा सकते हैं। वहाँ पर भी आप खाता खुलवा सकते हैं। वहाँ पर आपको फिक्स्ड डिपॉजिट से संबंधित आवेदन फॉर्म भर देना है और बैंक में जमा कर देना है। जिसके बाद आपका खाता खुल जाएगा।

Post Office MIS Yojana: ₹9250 रुपए हर महीने फ्री मिलेंगे इस स्कीम में पूरे 5 साल तक, जानें कैसे होगा ?

SOME IMPORTANT LINK

Apply Link Click Here
Official Website Click Here
Status Check Link Click Here
Home Page Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम अब तक पहुँचाती है। हमारा उद्देश्य शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब, डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुँचाना है। जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरीके से जान सके और समझ सके। इससे जुङा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा। इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!