हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Post Office KVP Yojana: इतने सालों में दोगुना होगा आपका पैसा, ₹5 लाख के बनेंगे ₹10 लाख रुपए जानें कैलकुलेशन

Post Office KVP Yojana: इतने सालों में दोगुना होगा आपका पैसा, ₹5 लाख के बनेंगे ₹10 लाख रुपए जानें कैलकुलेशन

Post Office KVP Yojana: इतने सालों में दोगुना होगा आपका पैसा, ₹5 लाख के बनेंगे ₹10 लाख रुपए जानें कैलकुलेशन

Post Office KVP Yojana

अगर आप बिना किसी जोखिम के पैसा दोगुना करना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस की KVP Scheme में निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस द्वारा अपने निवेशकों के लिए कई बचत योजना बनाई जाती है। आज हम आपको बताने वाले हैं किसान विकास पत्र योजना के बारे में जिसमें निवेश कर आप अपना पैसा दोगुना कर सकते हैं।

वैसे तो मार्केट में निवेश के कई साधन है लेकिन सही जगह निवेश करने के लिए सही दिशा निर्देश की जरूरी होता है। पोस्ट ऑफिस KVP Scheme में देश का कोई भी नागरिक खाता खुलवाकर निवेश कर सकता है। इस KVP Scheme में एक फायदा यह भी है कि आपके निवेश पर चक्रवृघ्दि के आधार पर ब्याज मिलता है। देश भर में करीब 1.5 लाख से ज्यादा पोस्ट ऑफिस शाखों में किसान विकास पत्र में निवेश की सुविधा उपलब्ध है।

इतने समय में दोगुना होगा पैसा

जैसे कि किसान विकास पत्र योजना में पोस्ट ऑफिस की तरफ से 2023 में 7.2% ब्याज दर दिया जा रहा था लेकिन अभी से बढ़कर 7.5% कर दिया गया है। इस हिसाब से 115 महीने यानी 9 साल और 7 महीने में ही डबल हो जाएगा। अगर आप आज की तारीख में इस स्कीम में ₹1 लाख रुपए जमा करते हैं, तो 115 महीने बाद आपको मैच्योरिटी पर ₹2 लाख रुपए मिलेंगे।

E Shram Card New Payment List 2024: ई श्रम कार्ड की ₹1000 रुपए की नई किस्त जारी, यहाँ से नई लिस्ट में नाम चेक करें

नाबालिक भी कर सकते हैं इन्वेस्टमेंट

KVP बचत योजना में खाता खोलने के लिए न्यूनतम ₹1,000 रुपए लगते हैं। हालांकि, इसमें निवेश की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है। कोई भी 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिक भी KVP Scheme अकाउंट खुलवा सकता है और निवेश कर सकता है। आप व्यक्तिगत तौर पर खुद भी अकाउंट खोल सकते हैं, दो वयस्क मिलकर भी जॉइंट खाता खोल सकते हैं।

₹5 लाख के कैसे बनेंगे ₹10 लाख रुपए

पोस्ट ऑफिस की ओर से इस योजना में 7.5% ब्याज दर दी जा रही है। ऐसी में अगर आज आप इस स्कीम में 5 लाख का निवेश करते हैं, तो आपको अगले 115 महीने यानी 9 साल 7 महीने में 10 लाख रुपए वापस मिलेंगे। यानी कि केवल ब्याज से आपकी ₹5 लाख रुपए की कमाई होगी। अगर आप योजना में एकमुश्त ₹4 लाख रुपए डालते हैं, तो आपको 115 महीने में 8 लाख वापस मिल जाएँगे।

कब अकाउंट को बंद भी कर सकते हैं ?

किसान विकास पत्र स्कीम में अगर अपने निवेश किया है और मैच्योरिटी से पहले खाता बंद करना चाहते हैं, तो इसके लिए पोस्ट ऑफिस की ओर से कुछ नियम अच्छा ही किए गए हैं। इसके KVP Scheme में खाता खुलवाने की तारीख से 30 महीने यानी ढाई साल के बाद इसे एन कैश किया जा सकता है। साथ ही इसमें मिलने वाले अन्य लाभ की बात करें तो इसमें आपको निवेश पर आपको टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है। इसमें आयकर अधिनियम की धारा 80c के तहत इनकम टैक्स बेनिफिट मिलता है।

SBI Bank Payment 2024: एसबीआई बैंक में खाता है तो सरकार के नई योजना से मिलेंगे ₹11000 रुपए महीना

SOME IMPORTANT LINK

Apply Link Click Here
Official Website Click Here
Status Check Link Click Here
Home Page Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम अब तक पहुँचाती है। हमारा उद्देश्य शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब, डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुँचाना है। जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरीके से जान सके और समझ सके। इससे जुङा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा। इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!