हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Post Office Yojana: ₹25 हजार रुपए जमा करने पर कितना रिटर्न मिलता है पोस्ट ऑफिस में

Post Office Yojana: ₹25 हजार रुपए जमा करने पर कितना रिटर्न मिलता है पोस्ट ऑफिस में

Post Office Yojana: ₹25 हजार रुपए जमा करने पर कितना रिटर्न मिलता है पोस्ट ऑफिस में

Post Office Yojana

क्या आपको मालूम है पोस्ट ऑफिस में यदि आप ₹25,000 की रकम जमा करते हैं, तो किसी योजना स्कीम में तो पोस्ट ऑफिस आपको कितना रिटर्न देता है? जानकारी के लिए हम आपको बता दें पोस्ट ऑफिस में यदि आप ₹25,000 रुपए की रकम जमा करते हैं, तो आप अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में बहुत तरह की योजना अथवा स्कीम चलाई जाती है इन्हीं में से एक स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम इस स्कीम को कुछ लोग टर्म डिपॉजिट स्कीम के नाम से भी जानते हैं। यह पोस्ट ऑफिस की बहुत ही पॉपुलर स्कीम है।

कितने साल तक करना होगा पैसा जमा ?

पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग समय अंतराल के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में 1 साल, 2 साल, 3 साल या फिर 4 साल के लिए आप अपना पैसा जमा कर सकते हैं। जरा ध्यान देना होगा आपको अलग-अलग समय अवधि के लिए अलग-अलग ब्याज दिया जाता है। जैसे यदि आप 1 साल के लिए अपने पैसे को फिक्स डिपाजिट करते हैं, तो आपको पोस्ट ऑफिस 6.9% ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न देता है।

और यदि आप 2 साल के लिए पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपाजिट योजना में अपना पैसा निवेश करते हैं, तो आपको पोस्ट ऑफिस 7% ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न देता है। इसी के साथ यदि आप 3 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं तो आपको 7.01% ब्याज दर के हिसाब से आपको प्रॉफिट होता है और यदि आप 5 साल के लिए एफडी करते हैं, तो आपको 7.5% ब्याज के हिसाब से प्रॉफिट होता है।

Post Office PPF Plan: सिर्फ ₹60 हजार रुपए जमा करने पर मिलेंगे ₹7,27,284 रुपए का रिटर्न, इतने साल के बाद

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपाजिट योजना में कितना निवेश कर सकते हैं ?

यदि आप पहली बार पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम के बारे में जानकारी पढ़ रहे हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट या फिर एफडी स्कीम में ₹1,000 रुपए जमा करके आप इसकी शुरुआत कर सकते हैं। चलाई जा रही इस योजना में अधिकतम जमा करने की कोई लिमिट नहीं है। आप लाखों रुपए भी इस योजना के तहत जमा कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस बैंक में पैसा जमा करने की सबसे खास बात यह है कि आपके यहाँ पर सुरक्षा की पूरी गारंटी दी जाती है। साथ ही आपको अच्छा खासा गारंटीड रिटर्न भी मिलता है। यदि आप दो लोग मिलकर इस खाते की शुरुआत करना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस आपको जॉइंट खाता खोलने की भी सुविधा प्रदान करता है इसलिए आप दोनों मिलकर इस खाते की शुरुआत कर सकते हैं।

₹25,000 जमा करने पर कितना रिटर्न मिलता है ?

अब हम अपने मुद्दे की बात पर आते हैं यदि आप पोस्ट ऑफिस की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में ₹25,000 रुपए की धन राशि जमा करते हैं, तो आपको 5 साल बाद पोस्ट ऑफिस द्वारा ₹11,249 का ब्याज दिया जाएगा और यदि हम पूरी मैच्योरिटी राशि की गणना करें तो मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको कुल पैसा 36,250 की धनराशि आपके अकाउंट में प्राप्त होगी।

यदि आप भी पोस्ट ऑफिस में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं और इसी तरह से निवेश करना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर अपने खाते की शुरुआत कर सकते हैं। ध्यान रहे कुछ लोग पोस्ट ऑफिस को डाकघर भी कहते हैं इसलिए आप कंफ्यूज ना हो आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर भी अपना खाता खुलवा सकते हैं।

Ration Card New Gramin List 2024: सिर्फ इनको मिलेगा फ्री राशन, ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम चेक करें

SOME IMPORTANT LINK

Apply Link Click Here
Official Website Click Here
Status Check Link Click Here
Home Page Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम अब तक पहुँचाती है। हमारा उद्देश्य शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब, डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुँचाना है। जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरीके से जान सके और समझ सके। इससे जुङा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा। इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!