हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Ration Card E-kyc Status 2024: सिर्फ इन लोगों को मिलेगा अब फ्री राशन, जल्दी केवाईसी अपडेट करें

Ration Card E-kyc Status 2024: सिर्फ इन लोगों को मिलेगा अब फ्री राशन, जल्दी केवाईसी अपडेट करें

Ration Card E-kyc Status 2024: सिर्फ इन लोगों को मिलेगा अब फ्री राशन, जल्दी केवाईसी अपडेट करें

Ration Card E-kyc Status 2024

राशन कार्ड ई केवाईसी स्टेटस चेक करना आपके लिए काफी अनिवार्य है क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको राशन मिलना बंद हो जाएगा। बताते चले राशन कार्ड विभाग ने केवाईसी की डेट को कुछ आगे बढ़ा दिया है। अगर आपके पास राशन कार्ड है और आपने अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाई है, तो आपको इसे तुरंत करवा लेना चाहिए।

लेकिन इससे पहले आपको चेक करना होगा कि आपकी केवाईसी का स्टेटस क्या है और इसके बाद ही आपको अगले चरण की तरफ बढ़ना होगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको राशन कार्ड ई केवाईसी स्टेटस चेक करने के सभी महत्वपूर्ण नियम बताएँगे। जब आप हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ लेंगे तो आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि आप कैसे ई केवाईसी अपने मोबाइल से या फिर ऑफलाइन तरीके से चेक कर सकते हैं।

Ration Card E-kyc Status 2024— Overview

आर्टिकल का नाम Ration Card eKYC Status Check
आर्टिकल के कैटेगरी सरकारी योजना
योजना का नाम राशन कार्ड योजना
किसने जारी की केंद्र सरकार
लाभार्थी सभी पात्र गरीब व्यक्ति
न्यू लिस्ट जल्द जारी होगी
वर्ष 2024
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
होम पेज Click Here

जानकारी के लिए बता दें राशन कार्ड ई केवाईसी प्रत्येक नागरिक के लिए जरूरी है ऐसा करना इसलिए आवश्यक होता है क्योंकि इससे सरकार को यह आइडिया लगता है कि राशन को कैसे पात्र व्यक्तियों तक पहुँचाया जाए। इसके साथ ही सरकार को यह भी पता चलता है कि राशन कार्ड के माध्यम से सही और लाभार्थी नागरिकों को ही राशन मिल रहा है लेकिन अगर कोई व्यक्ति ईकेवाईसी नहीं करवाता है, तो ऐसी स्थिति होने पर आपको राशन कार्ड मिलना बंद हो जाता है।

अगर कोई मेंबर ऐसा नहीं करता है, तो ऐसे में इनका नाम राशन कार्ड से काट दिया जाएगा इसलिए आपके लिए उचित यही होगा कि आप 30 सितंबर 2024 यानी अंतिम डेट तक अपनी ई केवाईसी पूरा करवा लें। इससे आपको बाद में परेशानी नहीं होगी और आप राशन कार्ड योजना के तहत मुफ्त में या फिर सब्सिडी दर पर राशन प्राप्त कर पाएँगे एवं साथ में अन्य सरकारी योजनाओं का भी आपको लगातार लाभ मिलता रहेगा।

Ration Card New Gramin List 2024: सिर्फ इनको मिलेगा फ्री राशन, ग्रामीण लिस्ट में अपना नाम चेक करें

राशन कार्ड ई केवाईसी की अंतिम तिथि

जितने भी राशन कार्ड धारक है इन सबको ई केवाईसी करवाना अत्यंत जरूरी है। यहाँ आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस डेट को अब आगे बढ़ा दिया गया है और 30 जून 2024 निर्धारित किया गया है लेकिन बहुत से लोग अपने राज्य से बाहर जाकर काम करते हैं, तो ऐसे में इस डेट को बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दिया गया है, तो ई केवाईसी से पहले आपको यह जानना होगा कि आपकी ई केवाईसी पूरी हुई है या फिर नहीं।

आप अपने घर से इसके बारे में जान सकते हैं यदि आपकी केवाईसी पूरी नहीं है, तो ऐसे में आपको इसे पूरा करना होगा। यहाँ आपको बता दें कि आप चाहे देश के किसी भी राज्य में रहते हो। आपको ई केवाईसी करवाना आवश्यक है। यदि कोई व्यक्ति ऐसा नहीं करता है, तो ऐसे में सरकार इसका राशन बंद कर देगी। इसके बाद ही राशन कार्ड के माध्यम से आपको जो बहुत सारे लाभ प्राप्त होते हैं। आपको इन सब से भी वंचित कर दिया जाएगा।

मुफ्त में होगी राशन कार्ड ई केवाईसी

यदि आप अपनी ई केवाईसी पूरा करना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको बिल्कुल भी पैसे नहीं देने होंगे। बताते चले इस प्रक्रिया को सरकार ने पूरी तरह से निःशुल्क रखा है। आप जिस दुकान से राशन प्राप्त करते हैं वहाँ पर जाकर अपनी ई केवाईसी फिंगर मशीन के माध्यम से कर सकते हैं। यहाँ आपको बता दे कि आपके घर में जितने भी सदस्य राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं और जिनका नाम राशन कार्ड में है, तो इन सबको अपनी ई केवाईसी करवानी होगी।

राशन कार्ड ई केवाईसी स्टेटस की जानकारी

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपका ई केवाईसी पूरा है या नहीं तो इसके लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों प्रक्रिया रखी गई है। यहाँ हम आपको बता देना चाहते हैं कि अगर आप हिमाचल प्रदेश या पश्चिम बंगाल में रहने वाले हैं, तो ऐसे में आप ऑनलाइन ई केवाईसी स्टेटस को जाँच सकते हैं।

परंतु अगर आप भारत के अन्य राज्यों में रहने वाले नागरिक है, तो ऐसे में आपको ऑफलाइन माध्यम से अपने राशन कार्ड ई केवाईसी स्टेटस को चेक करना होगा। इसके लिए आप अपने राशन कार्ड डीलर या राशन दुकान के पास जाकर इसके बारे में पूरी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

राशन कार्ड ई केवाईसी स्टेटस कैसे चेक करें ?

• सबसे पहले आप सभी को राशन कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक आर्टिकल के नीचे दिया गया है।

• ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आप सभी को राशन कार्ड नई लिस्ट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

• क्लिक करने के बाद आप सभी के सामने में नया पेज ओपन होकर आएगी। जहाँ पर आप सभी को कुछ दस्तावेज दर्ज करना है।

• दस्तावेज दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

• सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं, आप सभी के सामने में राशन कार्ड की नई सूची निकालकर नए पेज में आ जाएगी।

• फिर आप सभी अगर राशन कार्ड नहीं सूची डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप सभी को डाउनलोड पीडीएफ वाले बटन पर क्लिक करना है।

• डाउनलोड PDF वाले बटन पर क्लिक करते हैं, आप सभी के फोन गैलरी में राशन कार्ड नहीं सूची डाउनलोड होकर से हो जाएगी।

• फिर आप सभी आसानी पूर्वक उसे प्रिंटआउट करवा सकते हैं।

PM Awas Yojana Beneficiary List 2024: पीएम आवास योजना की नई लिस्ट हुई जारी, यहाँ से जल्दी नाम चेक करें

SOME IMPORTANT LINK

Apply Link Click Here
Official Website Click Here
Status Check Link Click Here
Home Page Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Disclaimer:- हमारे द्वारा दिया गया यह जानकारी हम और हमारी टीम अब तक पहुँचाती है। हमारा उद्देश्य शिक्षा जानकारी, सरकारी योजना, लेटेस्ट जॉब, डेली अपडेट से जुड़ी जानकारी आप तक पहुँचाना है। जिससे आप इसके बारे में अच्छी तरीके से जान सके और समझ सके। इससे जुङा कोई भी निर्णय आपका अंतिम निर्णय होगा। इसमें हम और हमारी टीम का कोई भी सदस्य जिम्मेदार नहीं होगा।

धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!